विश्व कप बिग रिकार्ड्स : 3 बड़े रिकॉर्ड जो वर्ल्ड कप में टूट सकते हैं

विश्व कप बिग रिकार्ड्स

विश्व कप बिग रिकार्ड्स | क्रिकेट के सबसे बड़ा पर्व विश्वकप का आगाज महज कुछ ही दिनों बाद होने वाला है। इस महासंग्राम में क्रिकेट की सभी दिग्गज टीमें आमने सामने होंगी। और अपने देश के लिए वर्ल्ड कप जीतने की हरसंभव कोशिश करेंगी। वैसे तो क्रिकेट साल भर चलता है, लेकिन विश्वकप इसलिए और भी अधिक महत्व है, क्योकि यह 4 साल में एक बार खेला जाता है। विश्वकप में कई सारे रिकार्ड्स बने व टूटे हैं। लेकिन यह तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ऐसे हैं, जो टूटना मुश्किल हैं। लेकिन विश्वकप में शायद यह रिकार्ड्स टूट सकते हैं।

1. दोहरे शतक का रिकार्ड्स

आपने 2015 का वर्ल्ड कप तो देखा ही होगा, जहाँ 2 बार दोहरे शतक देखने को मिले थे। पहला शतक क्रिस गेल ने लगाया था। उन्होंने जिम्बाम्वे के खिलाफ 215 रन की पारी खेली थी, यह मैच 24 फरवरी 2015 को खेला गया था। उसके बाद न्यूजीलैंड के ताबड़तोड़ बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने भी दोहरा शतक लगाया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 163 गेंदों में 237 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसको देखते हुए इस बात की पूरी संभावना है, कि वर्ल्डकप में दोहरे शतक का रिकार्ड्स टूट सकता है। फिलहाल एक इनिंग में सबसे अधिक व्यक्तिगत रन बनाने का रिकार्ड्स भारतीय टीम के प्रमुख बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम है।

2. एक सीजन में सर्वाधिक रन

एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले दिग्गज खिलाड़ी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने 2003 के वर्ल्ड कप में 11 मेंचो में 61.18 की शानदार औसत के साथ 673 रन बनाए थे। जबसे अब तक यह रिकार्ड्स उनके नाम है। हालांकि 2007 वर्ल्ड कप में मैथ्यू हैडन ने 659 रन बनाए थे। और महज 14 रन के अंतर से यह रिकार्ड्स टूटने से बच गया था। लेकिन अब क्रिकेट पूरी तरह बदल गया है, और अब क्रिकेट कंडीशन बल्लेबाजों के पक्ष में रहती हैं, ऐसे में इस सीजन यह रिकार्ड्स टूट सकता है। ऐसे कई सारे बल्लेबाज हैं, जो लगातार तेज रनगति से रन बनाते हैं। जिसमें विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज शामिल हैं।

3. विश्वकप में सर्वाधिक शतक बनाने का रिकार्ड्स

वर्ल्डकप 2015 में श्रीलंकाई विकेट कीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने लगातार 4 टीमों के खिलाफ 4 शतक जड़ कर विश्वभर के सभी बल्लेबाजों को नतमस्तक कर दिया था। संगाकारा ने इस वर्ल्डकप में कुल 7 मैच खेले थे। जिसमें उन्होंने 108.20 की जादुई औसत के साथ 541 रन बनाए थे। और वर्ल्डकप इतिहास में सबसे अधिक 4 शतक बनाने का विश्व रिकार्ड्स अपने नाम किया था। इस वर्ल्डकप में डेविड वार्नर, विराट कोहली समेत कई सारे दिग्गज खिलाड़ी खेलने वाले हैं। जो कि इस रिकॉर्ड को ब्रेक कर सकते हैं।

Be the first to comment on "विश्व कप बिग रिकार्ड्स : 3 बड़े रिकॉर्ड जो वर्ल्ड कप में टूट सकते हैं"

Leave a Reply