सबसे अधिक बार विश्व कप सेमीफाइनल खेलने वाली 5 टीमें

विश्व कप सेमीफाइनल

इस समय वर्ल्ड कप का 12वा संस्करण खेला जा रहा है, जिसकी शुरुआत बेहद ही शानदार अंदाज में हो चुकी है। मेजबान इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका जैसी दमदार टीम को 104 रनों के बड़े अंतर से हराकर खिताब जीतने की चुनौती पेश कर दी है. क्रिकेट ओब्जेर्वेर्स एवं दिग्गज क्रिकेटरों के मुताबिक भी इंग्लैंड खिताब जीतने के लिए अपनी प्रबल दावेदार है। और अधिकतर क्रिकेटरों का मानना है कि इस साल विश्व कप सेमीफाइनल मैच, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया भारत व् वेस्टइंडीज के बीच खेला जा सकता है.

आपको बता दें कि साल 1975 को पहला वर्ल्ड कप खेला गया था. जब से लेकर अब तक वर्ल्ड कप के 11 संस्करण खेले जा चुके हैं जिसमें सबसे अधिक 5 बार ऑस्ट्रेलिया ने ख़िताब जीता है. भारत और वेस्टइंडीज ने दो-दो बार ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया है. एक-एक बार श्रीलंका और पाकिस्तान भी वर्ल्ड कप खिताब जीत चुकी हैं। वहीँ अन्य टीमें अभी भी अपने पहले वर्ल्ड कप जीतने की जंदोजहत में लगी हुई हैं.

ये तो आप जानते हैं कि सबसे अधिक फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीतें हैं, लेकिन कुछ ऐसी टीमें भी हैं जो कई बार सेमीफाइनल में  पहुंची हैं लेकिन ख़िताब जीतने में नाकामयाब रही हैं. आइए जानतें हैं, उन 5 टीमों के बारे में जो सबसे अधिक बार विश्व कप सेमीफाइनल मैच खेलीं हैं.

1. ऑस्ट्रेलिया

सबसे ज्यादा बार सेमि फाइनल खेलने की रेस में भी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम सबसे अव्वल है. ऑस्ट्रेलियाई टीम कुल 7 बार सेमीफइनल मैच खेली है, एवं सातों बार फाइनल तक का सफर तय किया है. ऑस्ट्रेलिया सिर्फ दो ही बार उपविजेता रही है, और 5 बार ख़िताब जीती है.

2. न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की टीम भी ऑस्ट्रेलिया से पीछे नही है, अब तक ब्लैक कैप्स ने 7 बार सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की है, लेकिन बदकिस्मती से टीम एक बार भी वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाई है। पिछले वर्ल्ड कप में ही, ब्रेंडन मैकलम के नेतृत्व में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था और फाइनल में अपनी जगह बनाई थी, लेकिन खिताबी मुकाबले में टीम को हार का सामना करना पड़ा था.

3. इंडिया

इंडिया टीम ने 6 बार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच खेला है. 1983 वर्ल्ड कप जीतने के बाद 2003 तक भारतीय टीम हर बार सेमीफइनल तक पहुंची है. हालाँकि 2007 में भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई थी, जिसके बाद टीम ने 2011 का वर्ल्ड कप जीता था. फिर 2015 में भी सेमी फाइनल में अपनी जगह बनाई थी.

4. पाकिस्तान

पाकिस्तान टीम ने भी अब तक वर्ल्ड कप इतिहास में 6 बार सेमीफाइनल खेला है। और टीम 1 बार ख़िताब पर भी अपना कब्ज़ा जमा चुकी है.

5. इंग्लैंड

इस वर्ल्ड कप में फेवरेट मानी जाने वाली टीम इंग्लैंड ने अब तक एक भी बार विश्व ख़िताब नहीं जीता है. हालाँकि सेमीफइनल की बात करें, तो टीम 5 बार यह कारनामा करने में कामयाब रही है.

Be the first to comment on "सबसे अधिक बार विश्व कप सेमीफाइनल खेलने वाली 5 टीमें"

Leave a Reply