विश्व कप 2019 : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार सकता है भारत

विश्व कप 2019

विश्व कप 2019 में खेले गए अब तक के सभी मुकाबलों में कई सारे उलटफेर देखने को मिले हैं. विश्व कप 2019 में कुछ मैचेस ऐसे हुए हैं, जिनमे अंडरडॉग्स टीम को जीत मिली है और विश्व कप जीतने की दावेदार मजबूत टीमों को हार का सामना करना पड़ा है. पिछले कुछ मैच जैसे बांग्लादेश बनाम दक्षिण अफ्रीका और पकिस्तांन बनाम इंग्लैंड के मैच को ध्यान में रखते हुए सभी दिग्गज क्रिकेटरों की राय में परिवर्तन देखने को मिला है.

जिस तरह बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को हराया और पकिस्तान ने इंग्लैंड को हराया है, इन नतीजों को देखते हुए ऐसा प्रतीत हो रहा है कि प्रत्येक टीम वर्ल्ड कप ट्रॉफी के लिए जी जान लगा रही हैं और विपक्षी मजबूत टीम को हराने में सफल भी हो रही हैं. ऐसा ही कुछ साऊथ अफ्रीका बनाम भारत के मैच में देखने को मिल सकता है. हालांकि ऐसा नहीं है कि भारतीय टीम साऊथ अफ्रीका से कमजोर है. ऐसा इसलिए प्रेडिक्ट किया जा रहा है क्योंकि इस समय भारतीय टीम की तीन बड़ी कमजोरी हैं, जो भारत के लिए मुश्किल का विषय बनी हुई हैं. आइए जानते हैं उन तीन कमजोरियों के बारे में, जो भारतीय टीम की जीत में रोड़ा बन सकती हैं.

1. भारतीय सलामी बल्लेबाजी

इस समय भारतीय टीम की सबसे बड़ी मुश्किल है सलामी बॉलीबाजों का लगातार विफल होना। काफी समय से देखा जा रहा है कि टीम के प्रमुख सलामी बलीबाज शिखर धवन व् रोहित शर्मा फॉर्म में नहीं लग रहे हैं. ऐसे में सारा दवाब मिडल आर्डर को झेलना पड़ रहा है. यदि ऐसा ही रहा तो इंडिया को वर्ल्ड कप के सभी मैचों में मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है. हालाँकि शिखर धवन आईपीएल में बेहद जबरदस्त फॉर्म में दिहे थे. लेकिन रोहित शर्मा का आउट ऑफ़ फॉर्म होना टीम के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। रोहित आईपीएल में भी अपने बल्लेबाजी से असरदार नहीं दिखे थे. हालाँकि अपनी कप्तानी और टीम के शानदार खेल की बदौलत उन्होंने ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया था.

2. भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी

टीम के लिए दूसरी बड़ी समस्या है, भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी। भुवनेश्वर भी पिछले कुछ समय से अच्छी गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं, वह पहले जैसी यॉर्कर भी नहीं फेंक पा रहे हैं. इस तरह की उनकी ख़राब फॉर्म भी टीम के लिए चिंता का विषय है.

3. केदार जाधव की चोट

केदार जाधव एक ऐसेकई बार मुश्किल हालत में टीम के लिए शानदार पारी खेली है और जीत दिलाई है. हालाँकि के एल राहुल और एम् इस धोनी मिडल आर्डर को बखूबी संभाले हुए हैं, लेकिन यदि केदार जाधव पूरी तरह फिट नहीं हो पते हैं, तो टीम को मुश्किलों का सामना करना पद सकता है.

 

Be the first to comment on "विश्व कप 2019 : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार सकता है भारत"

Leave a Reply