विश्व कप : जानिए, अब तक खेले गए सभी विश्वकप के परिणाम।

Alt="Cricket World Cup Winners">

क्रिकेट इतिहास में अब तक 11 विश्व कप खेले गए हैं, जिसमें कई टीम एक से अधिक बार वर्ल्डकप जीतने में कामयाब रही हैं, तो कई टीम ऐसी भी हैं, जो कि अब तक एक भी वर्ल्डकप नही जीत पाई हैं, और अभी भी पहला वर्ल्डकप जीतने की कोशिश में लगी हुई हैं। आइए जानते हैं, कि अब तक खेले गए 11 विश्व कप में किस टीम ने कितने विश्व कप जीतें हैं।

1. विश्व कप 1975.

क्रिकेट में विश्वकप की शुरुआत 1975 में हुई, जो कि लॉर्ड्स लंदन में खेला गया था। 1975 में खेले गए पहले विश्वकप में वेस्टइंडीज ने बाजी मारी थी। उस समय वेस्टइंडीज सबसे बेहतरीन और खतरनाक टीमों में गिनी जाती थी। 1975 वर्ल्डकप फाइनल में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को हराते हुए विश्वकप पर कब्जा जमाया था। उस वक्त वेस्टइंडीज के कप्तान क्लाइब लॉयड थे, और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इयान चेपल ने कप्तानी की थी।

2. विश्व कप 1979.

दूसरा विश्व कप 1979 में खेला गया। 1979 विश्वकप फाइनल 23 जून को लॉर्ड्स, लंदन में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। लॉर्ड्स ने दूसरी बार आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप फाइनल होस्ट किया था। 1979 विश्वकप में भी वेस्टइंडीज ने जीत हासिल की। फाइनल मैच में इंग्लैंड को 92 रनों से शिकस्त देकर, वेस्टइंडीज ने लागातार दो वर्ल्डकप जीतने का रिकॉर्ड कायम कर लिया।

3. विश्व कप 1983.

तीसरा क्रिकेट विश्व कप 1983 में खेला गया। इस ऐतिहासिक वर्ल्डकप को शायद ही कोई भूल सके। मैनचेस्टर में खेले गए इस ऐतिहासिक फाइनल मैच में एक बार फिर वेस्टइंडीज ने जगह बना ली। और विंडीज का मुकाबला हुआ भारतीय टीम से। फाइनल मैच में टॉस जीतकर विंडीज की टीम ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने आठ विकेट पर 183 रन बनाए। सभी को ऐसा लग रहा था, कि विश्व की सबसे खतरनाक टीम वेस्टइंडीज, लगातार तीसरी बार वर्ल्डकप अपने नाम कर लेगी। लेकिन नतीजा कुछ और ही निकला, और भारतीय टीम ने विंडीज को 140 रन पर ही ढेर कर दिया, और 43 रनों से जीत हासिल कर भारतीय टीम पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनी।

4. विश्व कप 1987.

1987 में खेला गया चौथा क्रिकेट विश्व कप भारत द्वारा होस्ट किया गया। 1987 के वर्ल्डकप फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का आमना सामना हुआ। ईडन गार्डन, कोलकाता में खेले गए इस फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 7 रनों से मात दे दी। इस रोमांचक फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 253 रन बनाए, जिसका पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 246 रन ही बना सकी, और मैच गवा दिया। इस जीत के साथ, ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार क्रिकेट वर्ल्डकप जीता।

5. विश्व कप 1992.

1992 में हुए विश्व कप में, एक बार फिर इंग्लिश टीम ने फाइनल में जगह बना ली। और फाइनल मैच में इंग्लैंड टीम का सामना पाकिस्तान टीम से हुआ। मैच में पाकिस्तान ने पहली बल्लेबाजी करते हुए 249 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम 227 रन बनाकर ही आल आउट हो गई। और पाकिस्तान ने 22 रनों से जीत हासिल कर, पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप अपने नाम किया।

6. विश्व कप 1996.

1996 का विश्व कप फाइनल 17 मार्च के दिन, पाकिस्तान के गद्दाफी स्टेडियम में खेला गया। जहां दो दिग्गज टीम ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच भिड़त देखने को मिली। इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 241 रन बनाए, जिसके जवाब में श्रीलंका ने बहुत ही आसानी से, लगभग चार ओवर शेष रहते हुए, 7 विकेट से जीत हासिल की, और वर्ल्डकप जीतने वाली विश्व की पांचवी टीम बन गई।

7. विश्व कप 1999.

1999 का विश्व कप फाइनल एक बार फिर लॉर्ड्स, लन्दन में होस्ट हुआ। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए इस फाइनल मैच में, ऑस्ट्रेलिया ने बहुत ही आसानी से जीत हासिल कर ली। पाकिस्तान की टीम 39 ओवर में महज 132 रन बना कर ही आल आउट हो गई, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 20.1 ओवर में ही मैच समाप्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 8 विकेट से अपने नाम किया, और दो बार क्रिकेट वर्ल्डकप जीतने वाली दूसरी टीम बन गई।

8. विश्व कप 2003.

2003 का वर्ल्डकप भारतीय टीम के नजरिए से बहुत ही शानदार रहा। इस वर्ल्डकप में भारतीय टीम ने सिर्फ दो ही मैच हारे थे। और दोनों ही मैच ऑस्ट्रेलिया टीम ने हराए थे। पहले लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को शिकस्त दी, और फिर वर्ल्डकप फाइनल में भी कुछ ऐसा ही हुआ। फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बेटिंग करते हुए ताबड़तोड़ 359 रन जड़ दिए। उस वक्त 300 प्लस रन बनाना, किसी भी टीम के लिए बहुत बड़ी बात हुआ करती थी। इतने विशालकाय लक्ष्य का पीछा करने उतरी, भारतीय टीम पर मनोवैज्ञानिक दवाब बन गया, और टीम 234 रन बनाकर ही ढेर हो गई। और ऑस्ट्रेलिया ने 125 रनों से वर्ल्डकप फाइनल मैच जीत लिया। साथ ही ऑस्ट्रेलिया टीम, तीन बार वर्ल्डकप जीतने वाली पहली टीम बन गई।

9. विश्व कप 2007.

2007 विश्व कप में, एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाजी मारी। श्रीलंका से खेले गए फाइनल मैच में, ऑस्ट्रेलिया ने 38 ओवर में 281 रन बनाए। मैच के पूर्व, पानी गिरने के कारण मैच 38 ओवर का किया गया था। श्रीलंका को जीत के लिए 282 रन का लक्ष्य हासिल करना था। लेकिन श्रीलंका की टीम, 36 ओवर में सिर्फ 215 रन ही बना सकी, जिसके बाद एक बार फिर पानी गिरने के कारण, ऑस्ट्रेलिया ने डकवर्थ लुइस नियम के तहत 53 रनों से फाइनल मैच जीत लिया। और लगातार तीन बार विश्वकप जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, साथ ही चार बार विश्वकप जीतने वाली एकमात्र टीम बन गई।

10. विश्व कप 2011.

” class=”wp-image-1997″/>

2011 क्रिकेट विश्व कप, भारत में होस्ट गया गया। वर्ल्डकप का फाइनल मैच इंडिया और श्रीलंकाई टीम के बीच मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। 50 ओवर में श्रीलंकाई टीम द्वारा 275 रन का लक्ष्य दिया गया, एवं भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा बखूबी किया, एवं चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया, और टीम को दूसरी बार वर्ल्डकप जीतने का गौरव हासिल हुआ।

11. विश्व कप 2015.

2015 विश्व कप दो देशों ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड द्वारा संयुक्त रूप से होस्ट किया गया। और इस विश्वकप की खास बात यह रही, कि दोनों ही टीमों ने अन्य टीमों को हराते हुए, फाइनल में प्रवेश किया। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच हुआ फाइनल मैच मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड, ऑस्ट्रेलिया में खेला गया। मैच में न्यूजीलैंड टीम ने पहले बेटिंग की, लेकिन बड़ा स्कोर बनाने में नाकामयाब रही, जिसका फायदा ऑस्ट्रेलिया को मिला और ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मैच जीत कर पांचवी बार विश्वकप अपने नाम कर लिया। फाइनल मैच में न्यूजीलैंड 183 रन बनाकर ही आल आउट हो गई। जिसका पीछा, ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खोकर कर लिया।

आपको बता दें,कि अब तक 11 वनडे इंटरनेशनल वर्ल्डकप खेले जा चुके हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया टीम ने सबसे अधिक 5 वर्ल्डकप जीते हैं। वहीं वेस्टइंडीज और भारत ने दो-दो बार और पाकिस्तान और श्रीलंका ने एक-एक बार वर्ल्डकप अपने नाम किया है। अन्य दिग्गज टीम जैसे इंग्लैंड, न्यूजीलैंड व साउथ अफ्रीका अब तक वर्ल्डकप जीतने में नाकामयाब रही हैं।

यह भी पढ़े

Follow Us

Be the first to comment on "विश्व कप : जानिए, अब तक खेले गए सभी विश्वकप के परिणाम।"

Leave a Reply