2019 लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल : जानें सभी समाचार चैनलों के मत अनुमान

2019 लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल

2019 लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल : 2019 लोकसभा चुनाव मतदान समाप्त हो चुके हैं और अब सभी देशवासियों को चुनावी रिजल्ट का इंतजार है, जो की 23 मई को आने वाला है. चुनाव के इस महासंग्राम में किस पार्टी की जीत होगी और कोनसे पार्टी हार का सामना करेगी यह कुछ दिनों बाद स्पष्ट हो जाएगा। वैसे तो चुनाव की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है, लेकिन अभी से सभी लोग अंदाजा लगाने लगे हैं कि कोनसी पार्टी जीतने की प्रबल दावेदार है. देश की कई बड़ी न्यूज़ चैनल्स जैसे आज तक, इंडिया टीवी, न्यूज़ 24, एबीपी न्यूज़ आदि ने अपने एग्जिट पोल्स जरी कर दिए हैं, और जीत और हार प्रेडिक्ट कर दी हैं. चैनल्स द्वारा यह भी बताया जा रहा है कि किस पार्टी को कितनी सीट मिलने के आसार हैं. आइये जानते हैं लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर किस तरह की भविष्यवाणियां की जा रही हैं.

इंडिया टीवी न्यूज़ चैनल द्वारा जरी किए गए एग्जिट पोल के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) एक बार फिर लोकसभा चुनाव जीतने में सफल हो जाएगी। कांग्रेस पार्टी को एक बार फिर हार का सामना करना पड़ेगा। चैनल द्वारा दर्शाए गए अनुमान के अनुसार बीजेपी 300+ सीट्स मिलने के आसार हैं. वहीँ कांग्रेस को 120+ सीट्स मिलेगी और अन्य को 122+ सीट्स मिलने के आसार बताए गए हैं.

आज तक न्यूज़ चैनल्स द्वारा बताया गया आंकड़ा भी बीजेपी के पक्ष में है. हैरानी की बात यह है कि चैनल के अनुसार बताया गया एग्जिट पोल 2014 के चुनाव में मिले परिणाम से भी अधिक है. और बीजेपी के खाते में 339 से 365 सीट्स जाने के आसार हैं. वहीँ कांग्रेस के पक्ष में 71 से 108 व् अन्य को 69 से 95 सीट्स मिलने की बात कही जा रही है. आज तक न्यूज़ का यह भी दावा हे कि उनकी चैनल द्वारा बताया गया एग्जिट पोल 90 प्रतिशत तक सही होता है.

ABP News और Neves 24 न्यूज चैनल्स द्वारा भी किए गए सर्वे में बीजेपी की जीत स्पष्ट है. एबीपी न्यूज़ द्वारा बीजेपी को 277+ सीट्स मिल रही हैं. कांग्रेस व् अन्य को क्रमशः 130+ व् 135+ सीट्स मिलने का अनुमान है.

वहीँ Neves 24 के अनुसार बीजेपी 350+ सीट्स पर काबिज होगी. कांग्रेस व् अन्य के खाते में क्रमशः 95+ व् 97+ सीट्स आएंगी.

Be the first to comment on "2019 लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल : जानें सभी समाचार चैनलों के मत अनुमान"

Leave a Reply