cricket news : दिग्गज ने 68 साल की उम्र में लिया संन्यास। रायडू पर लगा प्रतिबंध।

alt="cricket news">

cricket news :

लगभग पांच दशक तक क्रिकेट खेलने वाले न्यूजीलैंड के दिग्गज पूर्व तेज गेंदबाज इवेन चैटफील्ड ने 68 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। इवेन चैटफील्ड ने हाल ही में संन्यास की घोषणा की। चैटफील्ड ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत सन 1975 में इंग्लैंड के खिलाफ ऑकलैंड में की थी। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेव्यू टेस्ट मैच से किया था। डेव्यू करने के दौरान, उनके पास घरेलू क्रिकेट में 7 साल का अनुभव था।

अपने शीर्ष फॉर्म में रहते हुए, उन्होंने न्यूजीलैंड टीम के लिए 43 टेस्ट और 114 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। चैटफील्ड ने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच फरवरी 1989 में पाकिस्तान टीम के खिलाफ खेला था। उसके बाद से, उन्होंने खुद को ‘नैना ओल्ड बॉयज़’ के लिए क्लब क्रिकेट खेलकर सक्रिय रखा है। चैटफील्ड अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से करीबन दो दशक से भी अधिक समय से दूर रहे हैं। अब तक उन्होंने, क्रिकेट मैदान पर लगभग 5 दशक बिताए हैं, जिसके बाद उन्होंने अपना करियर खत्म करने का फैसला किया है।

नैने ओल्ड बॉयज़ क्लब के लिए खेला अपना आखिरी मैच।

चैटफील्ड ने 26 जनवरी, 2019 को वेलिंगटन स्थित क्लब ‘नैने ओल्ड बॉयज’ के लिए अपना आखिरी मैच खेला। संन्यास के बाद उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, कि यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन मैंने खुद के लिये एक स्तर निर्धारित कर रखा था। मैं 68 की उम्र में उस स्तर पर नही खेल पाया, इसलिए मैंने संन्यास का फैसला किया। आपको बता दें, कि इवेन चैटफील्ड का जन्म 3 जुलाई 1950 को हुआ था। उन्होंने नैने ओल्ड बॉयज़ क्लब के लिए अपना आखिरी मैच खेला, अपने अंतिम मैच में वह पहली गेंद पर ही आउट हो गए।

चैटफील्ड ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत फरवरी 1968 में इस टीम के साथ ही की थी, इसलिए उन्होंने उसी जगह से संन्यास लेने का फैसला किया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज इवेन चैटफील्ड ने अपने करियर के दौरान 43 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 32.17 की औसत से 123 विकेट लिए। वह तीन बार पांच विकेट लेने में भी कामयाब रहे। और उनका टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 10/124 रहा। उन्होंने वनडे क्रिकेट में 25.84 की औसत के साथ 140 विकेट झटके। वनडे इंटरनेशनल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 34 रन पर पांच विकेट रहा। अपने शीर्ष करियर के दौरान, उन्होंने महान क्रिकेटर, सर रिचर्ड हैडली के साथ गेंदबाजी में जोड़ी भी बनाई।

अंबाती रायडू पर लगा बड़ा प्रतिबंध।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट संघ द्वारा अंबाती रायडू की गेंदबाजी को लेकर कहा गया, कि अब अंतर्राष्ट्रीय मैचों में रायडू गेंदबाजी नही कर सकेंगे। संदिग्ध एक्शन के चलते आईसीसी द्वारा रायडू को दिये गए 14 दिन के अंदर अपना गेंदबाजी टेस्ट देना था, जिसमें वह विफल रहे, इसीलिए उन पर तत्काल प्रभाव से नियम 4.2 के तहत गेंदबाजी करने पर रोक लगा दी गई है। जब तक रायडू के बॉलिंग एक्शन की जांच नही हो जाती, तब तक वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी नही कर पाएंगे।

33 वर्षीय खिलाड़ी रायडू को 13 जनवरी के दिन सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले वनडे इंटरनेशनल मैच में, अपने संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के कारण शक के घेरे में लिया गया था। हालांकि अंबाती रायडू बीसीसीआई की इजाजत से नियम 11.5 के अंतर्गत घरेलू मैचों में गेंदबाजी कर पाएंगे। रायडू ने अंतिम बार गेंदबाजी, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में की थी। उन्होंने कुछ ही ओवर गेंदबाजी की थी, और महज़ 13 रन ही दिए थे।

रायडू बल्लेबाजी में भी कर रहे हैं संघर्ष।

अंबाती रायडू की बल्लेबाजी भी पहले की तरह धारदार नही दिख रही है, वह क्रीज़ पर संघर्ष करते नज़र आ रहे हैं। जबकि भारतीय क्रिकेट टीम प्रबंधन कह चुका है, कि वह रायडू को इंग्लैंड में खेले जाने विश्व कप में नम्बर चार पर बल्लेबाजी करने का मौका देना चाहती है। पिछले आईपीएल में रायडू काफी अच्छे फॉर्म में नजर आए थे। जो कि अभी नही दिख रहा है। रायडू वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन करते देखे गए थे। लेकिन वह इस दमदार प्रदर्शन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बरकरार नहीं रख पाए।

हाल ही में रायडू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी और एडिलेड में खेले गए मैच में रन बनाने में नाकामयाब रहे थे। एवं उन्हें मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए अंतिम मुकाबले में जगह ही नही दी गई थी। लेकिन महेंद्र सिंह धोनी ने चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए, सारा दारोमदार सम्भाल लिया था, और 87 रन की विजय पारी भी खेली थी। रायडू न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भी अभी तक खेले गए तीन एकदिवसीय मैचों में उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं। हालांकि दूसरे वनडे मैच में उन्होंने 47 रन की पारी खेली थी। लेकिन वह भी उनके खेल के अनुरूप नही थी। फिलहाल रायडू अपने बॉलिंग एक्शन के कारण क्रिकेट बोर्ड के घेरे में हैं, अब देखना ये होगा, कि वह गेंदबाजी के टेस्ट में सफल हो पाते हैं, या नही। फिलहाल उनपर प्रतिबंध लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें :-

Follow Us

Be the first to comment on "cricket news : दिग्गज ने 68 साल की उम्र में लिया संन्यास। रायडू पर लगा प्रतिबंध।"

Leave a Reply