cricket records : पिछले दस साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज।

alt="cricket records">

cricket records :

वर्तमान क्रिकेट जगत में, खिलाड़ियों ने क्रिकेट खेल का स्तर काफी हद तक उठा दिया है। फिर वह गेंदबाज हो या बल्लेबाज, टीम के प्रत्येक खिलाड़ी बहुत मेहनत कर रहे हैं। आज विश्वभर में एक से बढ़कर एक घातक गेंदबाज हैं, जो अपनी गेंदबाजी की गति, स्विंग, स्पिन या फिर अपने हुनर से डाली गई अलग अलग तरह की गेंदों की मदद से काफी सफल साबित हो रहे हैं ।

यदि बात करें बल्लेबाजों की, तो कुछ ऐसे बल्लेबाज भी हैं, जो कि एक अलग ही स्तर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। और अलग ही मुकाम पर हैं। इन बल्लेबाजों के आगे गेंदबाज बेबस और बौने नजर आते हैं। ऐसे बल्लेबाज निरन्तर रन बनाने के कारण ही महान बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार हैं। जानते हैं, उन 5 बल्लेबाजों के बारे में, जिन्होंने पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक रन अपने नाम किए हैं.

5. जो रुट

जो रुट तकनीकी रूप से बहुत ही सक्षम और भरोसेमंद बल्लेबाज हैं। इंग्लैंड टीम की ओर से खेलते हुए, अब तक उन्होंने 121 वनडे मैचों में, 115 पारियां खेली हैं, और 4946 रन बनाए हैं। जैसे ही रुट 54 रन और बना लेते हैं, तो वह टीम इंग्लैंड की और से वनडे क्रिकेट में पांच हजार रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे। इंग्लैंड टीम में, इस श्रेणी में उनसे आगे इयान बेल ,पॉल कॉलिंगवुड और इयॉन मॉर्गन ही हैं।

27 वर्षीय रुट इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान भी हैं। दायें हाथ के बल्लेबाज जो रुट के नाम पिछले 10 वर्षों में पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 10 वर्षों में कुल 283 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें उन्होंने 49.37 की बेहतरीन औसत से 12245 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 28 शतक व 74 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। रुट द्वारा बनाया गया उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 254 रन है जो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में वर्ष 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर में बनाया था।

4. केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के वर्तमान कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज केन विलियमसन ने अपना एकदिवसीय क्रिकेट में डेव्यू 10 अगस्त 2010 को भारत के खिलाफ किया था। वह शुरुआत से ही न्यूज़ीलैण्ड की बल्लेबाजी क्रम के एक मजबूत स्तम्भ रहे हैं, और काफी अच्छी तरह से बल्लेबाजी करते नजर आते हैं। यदि बात करें एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की या फिर टेस्ट मैचों की, तो वह क्रिकेट के हर प्रारूप में निरन्तर अपना योगदान देते आएं हैं। उनके आंकड़े देखकर आप उनकी काबिलियत की कहानी समझ सकते हैं।

कीवी टीम के प्रमुख बल्लेबाज केन विलियमसन के नाम, 10 वर्षों में, चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इन 10 वर्षों में कुल 304 पारियों में 304 परियां खेली हैं। जिसमें उन्होंने 44.06 की शानदार औसत से 12669 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 30 ताबड़तोड़ शतक व 74 अर्द्धशतक भी जड़े हैं। एवं उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 242 रन रहा है, जो कि उन्होंने 2015 में श्रीलंका टीम के खिलाफ वेलिंगटन में बनाया था।

3. डिविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका टीम के पूर्व बल्लेबाज मिस्टर 360 कहे जाने वाले एबी डीविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में अपना डेव्यू मैच 2 फरवरी 2005 को इंग्लैंड टीम के खिलाफ खेला था। उनका अंतर्राष्ट्रीय करियर बहुत ही शानदार रहा है। क्रिकेट के सीमित प्रारूप में डीविलियर्स चारों दिशाओं में शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं। इस अदभुत बल्लेबाजी के कारण ही उन्हें ‘मिस्टर 360’ नाम दिया गया है। पूर्व अफ्रीकी बल्लेबाज के नाम, 10 वर्षों में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

डीविलियर्स ने 10 वर्षों में कुल 280 पारियों में बल्लेबाजी कर टीम को काफी योगदान दिया है, डीविलियर्स ने 54.32 की शानदार औसत के साथ 12820 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 34 दमदार शतक व 67 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 278 रन है, जो उन्होंने 2010 में पाकिस्तान टीम के खिलाफ अबुधाबी में कायम किया था।गौरवपूर्ण बात है, कि डीविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 14 साल से भी अधिक समय तक क्रिकेट खेल अपना योगदान दिया है। वह पिछले साल मई में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

2. अमला

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला का नाम भी बड़े क्रिकेटरों की लिस्ट में शुमार है, उन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट डेव्यू 2004 में भारत के खिलाफ किया था। वह दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अब तक के सबसे सफल सलामी बल्लेबाज हैं। हाशिम अमला के नाम 10 वर्षों में, दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

अमला ने 10 वर्षों में कुल 331 पारियों में बल्लेबाजी की है, और 48.79 की अच्छी खासी औसत से 14833 रन बनाए हैं। अब तक वह 47 शतक व 65 अर्द्धशतक भी जड़ चुके हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 311 रन है, जो कि उन्होंने 2012 में इंग्लैण्ड के खिलाफ लंदन में बनाया था। अफ्रीका की तरफ से तिहरा शतक जड़ने वाले वह पहले बल्लेबाज हैं। हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एकदिवसीय क्रिकेट मैच में अमला ने सबसे तेज 27 शतक लगा दिए हैं, और ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने चुके हैं। इस दौरान उन्होंने विराट कोहली का यह रिकॉर्ड तोड़ा था।

1. कोहली

विश्व के सबसे महानतम बल्लेबाजों की श्रेणी में शुमार, विराट कोहली एक असाधारण प्रतिभा के साथ बल्लेबाजी करते आए हैं। वर्तमान में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में वह सबसे सफल बल्लेबाज हैं। इस समय वह भारतीय बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ की हड्डी हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और आक्रामक तेवर के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने प्रत्येक वर्ष निरंतर अपना योगदान टीम को देते आए हैं।

इन 10 वर्षों में भी कोहली के आँकड़े एक अद्धभुत रिकॉर्ड बयां करते हैं। दायें हाथ के बल्लेबाज, कोहली के नाम 10 वर्षों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। कोहली ने अब तक कुल 390 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें उन्होंने 56.57 की औसत से 18726 रन बनाए हैं। इस दौरान कोहली ने 63 दमदार शतक व 84 अर्धशतक लगाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 263 रन रहा है, जो कि उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ फिरोज शाह कोटला मैदान, दिल्ली में बनाया है।

यह भी पढ़ें :-

Follow Us

Be the first to comment on "cricket records : पिछले दस साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज।"

Leave a Reply